लखीमपुर माहेश्वरी महिला संगठन का गणगौर उत्सव सम्पन्न

Spread the love

लखीमपुर माहेश्वरी महिला संगठन का गणगौर उत्सव सम्पन्न

लखीमपुर से बाबु देव पाण्डेय

लखीमपुर: माहेश्वरी महिला संगठन लखीमपुर शाखा द्वारा स्थानीय बासुदेव कल्याण ट्रस्ट में मंगलवार 6 अप्रैल को विभिन्न कार्यक्रमों के साथ गणगौर उत्सव का आयोजन किया गया जिसमें माहेश्वरी महिला संगठन की अध्यक्षा बसंती बजाज ने गणगौर ईश्वर की प्रतिमा के सामने समस्त कार्यकारिणी के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। नित्या दमानी एवं स्पर्श चौधरी ने गणेश वंदना पर नृत्य प्रस्तुत किया। इसके पश्चात अध्यक्ष उद्बोधन में अध्यक्षा बसंती बजाज ने संगठन की शक्ति पर प्रकाश डाला एवं समस्त कार्यकारिणी का परिचय समाज की बहनों ने दिया।

चुकी यह कार्यक्रम गणगौर के उपलक्ष में था इसलिए इस कार्यक्रम में गणगौर माता की सगाई, मेहंदी, हल्दी, मायरा वरमाला सभी पूरे रीति रिवाज के साथ संपन्न किया गया ।समाज की बहनें हर्ष और उल्लास के साथ नाच गाकर खुशी मना रही थी। गणगौर उत्सव में समाज की सारी बहनों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और खुशियां मनाई।
ढोल, बाजे एवं शहनाई के साथ ईश्वर जी बरात लेकर मंडप में पहुंचे। बारात का स्वागत ठंडे पेय पदार्थ से किया गया।दूसरी तरफ वधू पक्ष यानी गणगौर के पक्ष के बहनों ने सारे नेगचार के साथ जवाई का स्वागत किया। पंडित के वेशभूषा में सजी आरती बजाज ने कन्यादान का कार्यक्रम संपन्न करवाया। गणगौर पूजन वाली सभी लड़कियों के साथ साथ समाज की सभी बहने नाच गाकर गणगौर ईश्वर जी के सगाई से विदाई तक के कार्यक्रम में खूब आनंद उठाया। सगाई, हल्दी, मेहंदी, मायरा, निकासी,व

विदाई,सभी कार्यक्रम नृत्य के साथ प्रस्तुत किए गए। दर्शकों भारी शंख्या में हिस्सा वासुदेव कल्याण ट्रस्ट के भवन मैं मंगल गीत गूंज रहे थें। अंत में केसरिया लाडो और विदाई गीत के साथ इस गणगौर ईश्वर के विवाह को संपन्न किया गया। ईश्वर के रूप में सजी नीलम झंवर और गणगौर के रूप में सजी मधु लखोटिया सभी दर्शकों का मन मोह रही थी।श्रीमती सरिता जाजू एवं श्रीमती पूजा बाहेती ने धमाकेदार मंच संचालन किया। अंत में अल्पाहार के साथ समाज की सभी बहने व बच्चे मस्ती करते हुए देखे गए। सांस्कृतिक मंत्री श्रीमती रंजू मूंदड़ा एवं श्रीमती अंजू दमानी ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की। यह जानकारी शाखा सचिव श्रीमती सरिता तापड़िया ने दी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »